Thursday, 16 February 2017

REVISION - I HINDI V

 केन्द्रीय विद्यालय
क्रियाक्लाप (२०१६-१७)      कक्षा:-पाँचवी  विषय:-हिन्दी
पठन
प्रश्न १। निम्नलिखित पठित अनुच्छेद पर आधारित प्रश्नों के उत्तर लिखिए
      बिशन के लिए आगे निकाल भागने का रास्ता नहीं था । अगर वह सड़क से जाता तो शिकारी को साफ़ दिखाई दे जाता । इसलिए उसने खेतों के छोटे रास्ते से जाना तय किया । खेतों से आगे के रास्ते में काँटेदार झाड़ियाँ थी । बिशन उसी रास्ते पर घुटनों के बल चलने लगा । बहुत संभलकर चलने पर भी उसके हाथ –पाँव पर काँटों के बहुत से खरोंचें उभर आई । खरोंचो से खून भी निकलने लगा । उसकी कमीज़ की एक आस्तीन भी फट गई । वह जानता था कि कमीज़ फटने पर उसे माँ से डाँट खानी पड़ेगी ।पर बिशन को इस बात का संतोष था कि वह अब तक तीतर की जान बचाने में कामयाब रहा ।

प्रश्न 1. अगर वह सड़क से जाता तो क्या होता  ?
प्रश्न 2. बिशन ने क्या तय किया  ?
प्रश्न 3. खेतों से आगे के रास्ते में क्या था ?
प्रश्न 4 बहुत सॅभालने पर भी क्या हुआ ?
प्रश्न 5 बिशन की कमीज़ का क्या हाल हुआ ?
प्रश्न 6 सर्वनामों के दो उदहारण अनुच्छेद में से ढूँढकर लिखिए ?
प्रश्न 7. कमीज़ के फटने पर क्या होगा ?
प्रश्न 8 दिये गए शब्दों में से विशेषण और विशेष्य अलग अलग लिखिए
काँटेदार झाड़ियाँ – विशेषण , विशेष्य
प्रश्न 9 बिशन को किस बात का संतोष था ?
प्रश्न १० अनुच्छेद को योग्य शीर्षक दीजिए ।

प्रश्न २. निम्नलिखित अपठित अनुच्छेद पर आधारित प्रश्नों के उत्तर लिखिए
भारत सरकार ने इस साल एक हजार और पाँच सौ के नोटो को बंद करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया । यह निर्णय देश से भ्रष्टाचार खतम करने के लिए लिया गया है । इस निर्णय की वजह से कुछ लोगों ने इसका स्वागत किया है किन्तु इस निर्णय से बहुत से लोगो को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । इस साल के दीपावली के त्योहार में लक्ष्मी पूजन के समय इन्हीं नोटों की पूजा की गई । इन्ही नोटों से कई लोगों ने ज़ेवर, कारें, कपड़ें, पटाखे , मिठाइयाँ आदि खरीदे थे । किन्तु जैसे ही इन नोटों को बंद किए जाने का निर्णय लिया गया कई लोगों ने इन्हीं नोटों का अपमान करके इन्हें कूड़ेदान में फेंक दिया, गंगा में बहा दिया । किन्तु इस निर्णय के कारण एक फ़ायदा यह भी हुआ की काला धन बाहर आने लगा ।
प्रश्न 1. भारत सरकार ने इस साल कौन-सा महत्वपूर्ण निर्णय लिया ?
प्रश्न २. भारत सरकार ने यह निर्णय क्यों लिया ?
प्रश्न ३. इस निर्णय के कारण लोगों पर क्या परिणाम हुआ ? कोई भी एक कारण बताओं
प्रश्न ४ इन नोटों की पूजा हमने कौन से त्योहार में की ?
प्रश्न ५. इन नोटों से लोगों ने क्या क्या खरीदा  ? सिर्फ़ नाम लिखिए ।
प्रश्न ६. लोगों ने इन नोटों का अपमान कैसे किया ?
प्रश्न ७. इस निर्णय के कारण क्या फ़ायदा हुआ ?
प्रश्न ८. अनुच्छेद में से सर्वनाम ढूंढकर लिखिए
प्रश्न ९. अनुच्छेद में से विशेषण ढूंढकर शब्दों से पहले लिखिए  
_________ सरकार       ________ धन
प्रश्न १०. उपरोक्त अनुच्छेद को योग्य शीर्षक दीजिये |

लेखन (गद्य/पद्य )
निम्नलिखित प्रश्नोंके उत्तर लिखिए
१. कोको के माता-पिता कहाँ गए थे  ? सही उत्तर पर सही का निशान लगाओ
1॰ ऑफिस में       2॰ खेत में          3॰ मंदिर में  
२. स्वामीनाथन के दादी के पास क्या-क्या सामान था ?
३.वह इधर से निकला उधर चला गया” ? यह बात कौन किसे बतला रहा होगा ?
४. बच्चें नदी के किनारे क्या-क्या करते हैं ?
५. मातायन से अमरनाथ की दूरी कितनी है ?

व्याकरण
१. निम्नलिखित वाक्य में से क्रिया-विशेषण को रेखांकित कीजिये |
   शिकारी गुस्से में जोर-जोर से चिल्ला रहा था |
२. विलोम शब्द लिखिए |
मनपसंद बदकिस्मती सज्जन ,जीवित , पूरा , पर्याप्त , धनी ,सुगंधित , उपस्थित , नुकसान , मुश्किल , खर्च ,निराशा , मुलायम , ताज़ा , सस्ता , स्वतन्त्रता , प्रिय ,विश्वास ,समय , धीर , शिक्षा, आगे , दूर , घटता , व्यय
३.निम्नलिखित शब्दों के जोड़ों में से विशेषण और विशेष्य शब्दों को लिखिए |

विशेषण
विशेष्य
दुर्गम पर्वतमाला


चट्टानी पहाड़



४. मुहावरे से वाक्य बनाओ
जान मुसीबत में होना दोनों हाथ लुटाना , छोटे मुंह बड़ी बात , नाक में दम होना , जान में जान आना , चेहरा फीका पड़ना , कोलाहल फैलना , हक्का-बक्का रहना , फूला न समाना , आँखें फैलाना , आँखों में चमक आना , दिन-रात एक करना , पसीना बहाना , एडी चोटी का ज़ोर लगाना । 
५. नीचे दिये गए शब्दो के आगे तुक वाले शब्द लिखिए |
धार , चालू , मिठास , सोने , पन्ने , धाता , आना , मिठाई , डाली , बडी , माया , कोरे
 ६. लिंग बदलिए |
 ग्वाला  ____________   बाघ   ___________
७. दिये गए वाक्यों में कौन से भाव व्यक्त हो रहे है ?
  वो इधर से निकला उधर चला गया ।      (आश्चर्य / ड़र )
८. वाक्य पूरा कीजिये –
वह इतना धीरे चल रहा था, मानों _________________
९. निम्नलिखित शब्दों को आप अपनी भाषा में कैसे लिखते या बोलते है ?
(क) बाम्हन  ______________         (ख) डार-डार ______________
१०. निम्नलिखित शब्दों के अर्थ बताओ |
 खूँखार  _________________  ऊलजलूल   ______________
11.वाक्य बनाना
परिचय , धन्यवाद , व्यवहार , राहत , स्वाद , अचानक , उत्साह , आश्चर्य , रसोईघर , पकवान , समस्या  , परवाह , समाप्त , प्रार्थना , चौकन्ना , स्वीकार , मदद , कलगी , गढ़ना , जुगाली ,बहाना , पृथ्वी
12. पर्यायवाची शब्द लिखो
बदन , वंश , पक्षी , प्रार्थना , प्रसिद्ध , हवा , धरती , आकाश , पानी , सूर्य

रिक्तस्थान
१)उचित अवयवो काउपयोग करके वाक्य पूरे करो.
ने को कि की का
राम ------शाम ------मारा.मीरा --- किताबदो. राधा-----घर कहाँ है? माला ----बहनपढ़ती है.
माँ------ खाना बनाया. राम----- बुलाओ. राम---- रावण-------- मारा. मीरा------ गाना गाया.

रचनात्मक लेख
प्रश्न १.बाघ या नदी के बारे में पाँच  वाक्य लिखिए
river.jpgtiger.png 




प्रश्न २. पानी बचाओ पर आधारित चित्र बनाकर के घोष वाक्य या स्लोगन लिखिए |
घोष वाक्य या स्लोगन ______________________________________
सृजनात्मक लेखन
१) बिशन २) स्वामी ३) पानी कि समस्या ४)धरती हमारी गुल्लक ५)स्वामी कि दादी ६) तीतर ७)बाघ ८)जल चक्र ९)छोटी सी हमारी नदी १०) सीढ़ीनुमाखेती ११)पानी की कमी क्यों
नोट बंदी १३) प्रदूषित नदी  १४) हिमालय १५) राजम १६) पोंगल  १७)सरहुल १८) पतंगपर्व
१९) इलासचानी २०) चेला
वर्तनी
प्रश्न १. सही शब्दों पर गोला लगाओ

१.परबन्धक               प्रबंदक                  प्रबंधक
२.चक्रवर्ती                चक्रोबर्ती                चक्रवोरती
३.भूकड़                  भूक्कड़                  भुक्खड़
४.सिड़ीनुमा               सीधीनूमा                सीढ़ीनुमा
५.गुलक                  गुल्लक                  गुल्लाक

सुलेख

अभिवादन (प्रणाम ) सदाचार का मुख्य अंग है, उत्तम गुण है। इसमें नम्रता, आदर, श्रद्धा, सेवा एवं शरणागति का भाव  रहता है । बड़े आदर के साथ अपनों से बड़ों को प्रणाम करना चाहिए। घर में माता  पिता तथा वृद्धों को प्रणाम करने तथा उनकी सेवा करने से मनुष्य की आयु , बुद्धि , यश और बल – ये चारों बढ़ते हैं  । जब श्रेष्ठ व पूजनीय व्यक्ति चरण स्पर्श करने वाले व्यक्ति के सिर , कंधों  अथवा पीठ पर अपना हाथ रखते हैं  तो दोनों शरीरों में बहने वाली विद्युत का एक वलय बन जाता है ।

No comments:

Post a Comment

AUTUMN BREAK HOLIDAY HOME WORK CLASS I TO V

HAPPY NAVRATRI AND   DUSHERA AUTUMN BREAK HOME – WORK SUBJECT- MATHEMATICS CLASS I ABC ·         Learn numbers from 1-100 . Forwar...