Tuesday, 24 January 2017

QUESTION BANK III HINDI

केन्द्रीय विद्यालय संगठन
योगात्मक मूल्यांकन २०१६-१७
कक्षा : तीसरी               प्रश्न कोष                        विषय : हिंदी
                            लेखन
प्रश्न १ कौनसी चीज़ देखकर काबुलीवाले के मुँह में पानी आ गया ?
प्रश्न २ काबुलीवाला लाल मिर्च क्यों खाता रहा ?
प्रश्न ३ “मिर्च का मज़ा “ कविता के रचियता कौन हैं ?
प्रश्न ४ गुरूजी थैले में क्या लिए जा रहे थे ?
प्रश्न ५ शिवदास ने गुरूजी की थैली देखकर अपनी गाड़ी क्यों दे दी ?
प्रश्न ६ क्योंजीमल और कैसे कैसलिया से मिलने पर तुम दोनों के बीच में क्यों भटकते रह जाओगे ?
प्रश्न ७ मीरा बहन पर किनके विचारों का असर हुआ ?
प्रश्न ८ मीरा बहन ने अपने आश्रम की स्थापना कहाँ की थी ?
प्रश्न ९ पिंजड़े के पास पहुंचकर लोग चकित क्यों थे ?
प्रश्न १० बाघ को पकड़ने के लिए कौन सी योजना बनाई गई थी ?
प्रश्न ११ नारियल के खोल में एक दिन कौन घुस गया था ?
प्रश्न १२ बच्चे को देखते ही साँप कहाँ छिप गया ?
प्रश्न १३ नाना ने खबरदार करते हुए क्या कहा ?
प्रश्न १४ नाना बच्चे को लेकर कहाँ गए ?
प्रश्न १५ बच्चा नारियल का खोल लेकर किसके पास गया ?
प्रश्न १६ कविता की पंक्तियाँ पूरो करो :-
१ हाँ, हम तो सब खाते हैं --------------------------------------
और सेर भर लाल मिर्च ---------------------------------------
२ सोचा , क्या अच्छे दाने हैं ,------------------------------------
 यह ज़रूर इस मौसिम का ---------------------------------------
व्याकरण                                                        प्रश्न ६ विलोम शब्द लिखो |    धूप, जवाब, दोस्त, अपना, रात, पालतू, अंत, शाम, ज़ल्दी
प्रश्न ७ वचन बदलो |     रोटी, टहनी, थैली, बकरी, योजना, पिंजड़ा, चूहे, दरवाज़ा, पशु 
प्रश्न ८  समान अर्थ का शब्द लिखो |                                       स्वच्छ, मौका, मुलाकात, मदद, पशु, आश्रम, योजना, जन्म, तलाश, अक्सर, कोशिश,  निशान                                                             (व्याकरण)
प्रश्न १ नीचे लिखी चीज़ें क्या हैं ?
गाय , बकरी , कुत्ता ,बिल्ली ------------------
बरगद, नारियल, पीपल, नीम -   --------------
आलू , प्याज , गोभी , अदरक -----------------
शेर , लोमड़ी , हाथी , भालू  --------------------
आम , केला , पपीता , अनार -------------------
प्रश्न २ नीचे लिखे वाक्य को सुधार कर लिखो :-
१ लता सब मूँगफली खिलाई |
२ धूप बैठकर ढोकला खाया |
३ हवाई जहाज़ आसमान उड़ रहा है |
४ पहाड़ी गाँवों बाघ डर बना रहा है |
प्रश्न ३ वाक्यांश के लिए एक शब्द लिखो|
कॉपी किताब खरीदने ---------------------------------------------
जूते की मरम्मत करने   ----------------------------------------
बाल कटवाने      -----------------------------------------------
सुराही खरीदने   --------------------------------------------------
प्रश्न वाक्य बनाओ |
प्रशंसा, हिम्मत, इस्तेमाल, मौका, दोस्त, तलाश, मज़बूत ,
प्रश्न ६ विशेषण शब्द के नीचे रेखा खींचो  -      खतरनाक बाघ , दुधारू गाय, पालतू कुत्ता, सुन्दर फूल
प्रश्न ७ करना शब्द से करवाना शब्द बनता है तो
पीसना से  कौनसा शब्द बनेगा ? --------------
बनाना से  कौनसा शब्द बनेगा ? ---------------
पहना  से  कौनसा शब्द बनेगा ? ---------------
प्रश्न ८ खाली जगह में कोष्ठक से योग्य शब्द भरो |
हमारे घर के पास आम का एक ------------- है | ( बाघ / बाग)
वह स्कूल नहीं आया क्योंकि बारिश ----------- रही थी | ( घिर/ गिर )
प्रश्न ९ एक शब्द के कभी- कभी दो अर्थ होते हैं |
 हार, जल, पर, मगर ,बस, फल, सोना,पत्र, आम
प्रश्न १० नीचे दिए वाक्य के अंत में सही निशान लगाओ | ( !, ?, | )
१ हमें बड़ों का आदर करना चाहिए
२ अरे वाह यह फूल कितना सुंदर है
३ तुम्हें कौन सा पेड़ अच्छा लगता है                                      ४ कल मेरी परीक्षा है
( सृजनात्मक लेखन )
प्रश्न निम्न  विषयों  पर ५ वाक्य लिखो |                                   काबुलीवाला,  मीरा बहन, मेरी नानी, पालतू जानवर, जंगली जानवर, पेड़ों की उपयोगिता  
                        (वर्तनी)
प्रश्न १ गलत लिखे शब्द को सही करके लिखो |                                            
 इश्तेमाल  कुंजदीन       आश्राम     मीमियाना   खतरनक
 चककी    कोसिस       झबरदस्ती   इंग्लेंड    तलास
साईकील   नरियल        स्तापना    पीसवाना    सिकार


                       



 
           
















































































































































































































































































































No comments:

Post a Comment

AUTUMN BREAK HOLIDAY HOME WORK CLASS I TO V

HAPPY NAVRATRI AND   DUSHERA AUTUMN BREAK HOME – WORK SUBJECT- MATHEMATICS CLASS I ABC ·         Learn numbers from 1-100 . Forwar...